1. खुद को साफ-सुथरा रखें ताकि पसीने की बदबू से आपको और आपसे मिलने वालों को परेशानी न हो.
2. इसके लिए डिओडोरेंट का इस्तेमाल ज़रूर करें, ताकि आपके पास आने पर लोगों को अच्छा एहसास हो.
3. जब कोई आपसे बात कर रहा हो तो विचलित होने या इधर-उधर देखने की बजाय सामने वाले की आंखों में आंखें मिलाकर बातें करें.
4. कुछ भी पहनते समय अपनी सुविधा का ध्यान रखें, न बेहद कसा हुआ और न ही बेहद ढीला.
5. अपनी अलमारी में दो बेल्टों को जगह दें, एक पैंट के लिए और दूसरी जीन्स के लिए, और इन्हें अदले-बदले नहीं.
6. खुद को ढीला छोड़ कर न खड़े हों, और कंधों को हमेशा सीधा रखें.
7. कमर पर हाथ रखकर खड़े होने की की आदत छोड़ दें.
8. उत्सुकता या बेचैनी में बार-बार घड़ी देखना या नाखून चबाना गलत आदत है.
9. प्रत्येक व्यक्ति के साथ ईमानदारी और शिष्टता से पेश आएं, क्योंकि अगर आप किसी को सम्मान देंगे तो वह भी आपको सम्मान देगा.
10. अच्छा श्रोता बनें, प्रत्येक व्यक्ति की बात को ध्यान से सुनें, और जब दूसरा व्यक्ति अपनी बात पूरी कर चुका हो तभी बोलें, बिना ज़ोर-ज़ोर से बात किये हुए.
11. हर बात पर अपनी शेखी न मारें और दूसरों का मज़ाक न बनाएं.
12. कपड़े खरीदते समय ऐसे रंगों का चयन करें जो हर अवसर पर फबें, जैसे काला और नीला रंग दफ्तर और पार्टी दोनों के लिए बेहतर है.
13. अगर आप किसी के घर मेहमान हैं, तो समय के पाबंद बनें, और अंत में मेज़बान को शुक्रिया कहना न भूलें.
14. भोजन के दौरान हो रही बातचीत में किसी को संबोधित करने के लिए चम्मच, चाकू या कांटे से उसकी ओर इशारा न करें.
15. किसी भी कॉन्फ्रेंस कॉल या बैठक के दौरान अपने मोबाइल फ़ोन को बंद कर दें या उसे साइलेंट मोड पर रखें.
16. अगर आप किसी व्यक्ति का नाम भूल गए हैं, तो विनम्रता और क्षमायाचना के साथ उनसे उनका नाम दुबारा पूछें.
2. इसके लिए डिओडोरेंट का इस्तेमाल ज़रूर करें, ताकि आपके पास आने पर लोगों को अच्छा एहसास हो.
3. जब कोई आपसे बात कर रहा हो तो विचलित होने या इधर-उधर देखने की बजाय सामने वाले की आंखों में आंखें मिलाकर बातें करें.
4. कुछ भी पहनते समय अपनी सुविधा का ध्यान रखें, न बेहद कसा हुआ और न ही बेहद ढीला.
5. अपनी अलमारी में दो बेल्टों को जगह दें, एक पैंट के लिए और दूसरी जीन्स के लिए, और इन्हें अदले-बदले नहीं.
6. खुद को ढीला छोड़ कर न खड़े हों, और कंधों को हमेशा सीधा रखें.
7. कमर पर हाथ रखकर खड़े होने की की आदत छोड़ दें.
8. उत्सुकता या बेचैनी में बार-बार घड़ी देखना या नाखून चबाना गलत आदत है.
9. प्रत्येक व्यक्ति के साथ ईमानदारी और शिष्टता से पेश आएं, क्योंकि अगर आप किसी को सम्मान देंगे तो वह भी आपको सम्मान देगा.
10. अच्छा श्रोता बनें, प्रत्येक व्यक्ति की बात को ध्यान से सुनें, और जब दूसरा व्यक्ति अपनी बात पूरी कर चुका हो तभी बोलें, बिना ज़ोर-ज़ोर से बात किये हुए.
11. हर बात पर अपनी शेखी न मारें और दूसरों का मज़ाक न बनाएं.
12. कपड़े खरीदते समय ऐसे रंगों का चयन करें जो हर अवसर पर फबें, जैसे काला और नीला रंग दफ्तर और पार्टी दोनों के लिए बेहतर है.
13. अगर आप किसी के घर मेहमान हैं, तो समय के पाबंद बनें, और अंत में मेज़बान को शुक्रिया कहना न भूलें.
14. भोजन के दौरान हो रही बातचीत में किसी को संबोधित करने के लिए चम्मच, चाकू या कांटे से उसकी ओर इशारा न करें.
15. किसी भी कॉन्फ्रेंस कॉल या बैठक के दौरान अपने मोबाइल फ़ोन को बंद कर दें या उसे साइलेंट मोड पर रखें.
16. अगर आप किसी व्यक्ति का नाम भूल गए हैं, तो विनम्रता और क्षमायाचना के साथ उनसे उनका नाम दुबारा पूछें.