इनमें से एक होने से बचें
1. झूठा
· यह मत कहें कि आपने अपना काम पूरा कर लिया है, हालांकि आपने इसे पूरा नहीं किया है।
· अपने कार्यस्थल को फोन न करें कि आप बीमार हैं, हालांकि आप बीमार नहीं हैं।
· यदि आप पकड़े जाते हैं, तो आपको छोड़ने के लिए कहा जाएगा, और आपकी खराब प्रतिष्ठा आपको अगले काम में भी परेशान करेगी।
· झूठ बोलना सही नहीं है, और करियर के लिए खतरा हो सकता है।
2. अल्प मार्ग विशेषज्ञ
· अपनी रिपोर्ट के रूप में अपने बॉस को देने के लिए ऑनलाइन पर मिली किसी रिपोर्ट का उपयोग न करें।
· आपको एक चेतावनी मिल सकती है, और आपको अविश्वसनीय भी कहा जाएगा।
· हमेशा अपनी नौकरी में पूरी तरह से चुस्त रहें।
· आप सम्मान अर्जित करेंगे और अपने सीखने की अवस्था को तेज करेंगे।
3. पारिवारिक व्यक्ति
· पारिवारिक या सामाजिक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत मुद्दों को सुलझाने के लिए लगातार फोन, फेसबुक या ट्विटर पर परिवार या दोस्तों के साथ लगे रहते हैं।
· कार्यस्थल काम करने और सीखने के लिए है, न कि चैट करने के लिए।
· कार्यालय में व्यावसायिक संबंधों के निर्माण में अपना समय निवेश करें।
4. समस्या वाला व्यक्ति
· कार्यालयीन समय के बाद ही अपने व्यक्तिगत जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान करें।
· काम पर सिर्फ अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए समाधान खोजें।
· यदि आप अपने कार्यस्थल पर व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो यह सभी के समय और क्षमता को प्रभावित करता है।
· अपनी टीम के एक कम-समस्या वाले सदस्य बनें।
5. बैठे-ठाले विशेषज्ञ
· हर मुद्दे पर अपनी राय और हर मुद्दे पर अपने सुझाव देने से बचें।
· अपना समय यह सीखने में व्यतीत करें कि चीजें कैसे काम करती हैं।
· अपने निविष्टियां बाद में दें, जब आपके पास चर्चा के तहत विषय पर अधिक विश्वसनीयता और जानकारी हो।
1. झूठा
· यह मत कहें कि आपने अपना काम पूरा कर लिया है, हालांकि आपने इसे पूरा नहीं किया है।
· अपने कार्यस्थल को फोन न करें कि आप बीमार हैं, हालांकि आप बीमार नहीं हैं।
· यदि आप पकड़े जाते हैं, तो आपको छोड़ने के लिए कहा जाएगा, और आपकी खराब प्रतिष्ठा आपको अगले काम में भी परेशान करेगी।
· झूठ बोलना सही नहीं है, और करियर के लिए खतरा हो सकता है।
2. अल्प मार्ग विशेषज्ञ
· अपनी रिपोर्ट के रूप में अपने बॉस को देने के लिए ऑनलाइन पर मिली किसी रिपोर्ट का उपयोग न करें।
· आपको एक चेतावनी मिल सकती है, और आपको अविश्वसनीय भी कहा जाएगा।
· हमेशा अपनी नौकरी में पूरी तरह से चुस्त रहें।
· आप सम्मान अर्जित करेंगे और अपने सीखने की अवस्था को तेज करेंगे।
3. पारिवारिक व्यक्ति
· पारिवारिक या सामाजिक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत मुद्दों को सुलझाने के लिए लगातार फोन, फेसबुक या ट्विटर पर परिवार या दोस्तों के साथ लगे रहते हैं।
· कार्यस्थल काम करने और सीखने के लिए है, न कि चैट करने के लिए।
· कार्यालय में व्यावसायिक संबंधों के निर्माण में अपना समय निवेश करें।
4. समस्या वाला व्यक्ति
· कार्यालयीन समय के बाद ही अपने व्यक्तिगत जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान करें।
· काम पर सिर्फ अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए समाधान खोजें।
· यदि आप अपने कार्यस्थल पर व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो यह सभी के समय और क्षमता को प्रभावित करता है।
· अपनी टीम के एक कम-समस्या वाले सदस्य बनें।
5. बैठे-ठाले विशेषज्ञ
· हर मुद्दे पर अपनी राय और हर मुद्दे पर अपने सुझाव देने से बचें।
· अपना समय यह सीखने में व्यतीत करें कि चीजें कैसे काम करती हैं।
· अपने निविष्टियां बाद में दें, जब आपके पास चर्चा के तहत विषय पर अधिक विश्वसनीयता और जानकारी हो।